10+ Short Story Hindi For Kids With Moral | Hindi Story For Kids

हमारे इस ब्लॉग पेज पर आपका स्वागत है। इस ब्लॉग पेज पर आपको Short Story Hindi For Kids With Moral और हिंदी की नैतिक कहानियां मिलेंगी जो आपको पढ़ने में बहुत पसंद आएंगी। नीचे आप सारी कहानियां पढ़ सकते हैं।

Top Keywords Used In This Blog –

Short Story Hindi For Kids With Moral

Hindi Story For Kids

हिंदी की नैतिक कहानियां

हिंदी कहानियां अच्छी अच्छी

Short Story Hindi For Kids With Moral
Short Story Hindi For Kids With Moral

Short Stories In Hindi For Kids With Moral

“गेंदी बिल्ली”

एक बार की बात है, एक छोटी सी गेंदी बिल्ली जंगल में रहती थी। वह बहुत ही खुशनुमा और खेलने की भूखी थी। एक दिन वह जंगल में घूमते-घूमते एक पेड़ के पास पहुंची।

वहाँ उसने एक गान्धा चिड़िया को देखा। गेंदी बिल्ली को लगा कि यह चिड़िया बहुत ही रोमांचक कहानियाँ सुना सकती है।

उसने चिड़िया से पूछा, “आप क्या कहानियाँ सुना सकती हैं?”

चिड़िया ने कहा, “मैं एक कहानी सुना सकती हूं, जिसमें सिख छिपा होता है।”

गेंदी बिल्ली ने चिड़िया से कहा, “कृपया मुझे यह कहानी सुनाएं।”

चिड़िया ने कहानी शुरू की, “एक बार की बात है, एक गाँव में एक खोजनेवाला आया। वह खोजनेवाला सिक्के की तलाश में था। उसने खोजना शुरू किया और धीरे-धीरे वह गहरे जंगल में पहुंच गया।”

गेंदी बिल्ली ध्यान से सुन रही थी।

चिड़िया ने जारी किया, “वहाँ जंगल में उसने सिक्का खोज लिया, लेकिन उसकी खुशी थोड़ी ही देर रही। वह गाँव की ओर लौट आया। लोगों ने पूछा, ‘तुम्हे सिक्का मिला क्या?'”

“हां,” खोजनेवाला ने उत्तर दिया, “लेकिन मुझे वहां कुछ और भी मिला। मैंने जंगल के अंदर का रास्ता देखा।”

गेंदी बिल्ली ने चिड़िया से पूछा, “चिड़िया जी, यह कहानी क्या सिखाती है?”

चिड़िया ने हंसते हुए कहा, “बिल्ली बेहद महत्वपूर्ण सिख छिपा है कि जब हम कुछ खोजते हैं, तो हमें अकेले चीजों के पीछे ही नहीं भागना चाहिए। कभी-कभी हमारी खोज हमें और भी अच्छे रास्ते पर ले जाती है।”

गेंदी बिल्ली ने ध्यान से समझा और अपने जीवन में यह सीख लागू की।

मोरल: जीवन में कभी हार नहीं माननी चाहिए, और हमें हमेशा आशा के साथ आगे बढ़ना चाहिए।

“लालची कुत्ता”

एक गाँव में एक बहुत ही लालची कुत्ता रहता था। वह हमेशा दूसरों के खाने को चुराने की कोशिश करता था। उसका यही आदत था कि वह किसी भी घर में चोरी करके खाना खा लेता था।

एक दिन, उसने एक गाँव के घर में चोरी की। लेकिन उसकी आँखें एक बड़ा खुलासा देखने को मिला। वहाँ उसने एक बड़ी सी रोटी देखी जो उसे बहुत ही खत्मखती लगी।

कुत्ता ने अपनी बुद्धि के साथ रोटी को चबाने का फैसला किया। लेकिन रोटी में चबाने के दौरान उसकी दांत फंस गई। उसे रोटी में फंसे दांत को निकालने के लिए बड़ा ही जोर लगाना पड़ा।

इसके बाद, कुत्ता ने समझा कि उसकी यह लालची आदत ने उसे कितनी बड़ी मुश्किल में डाल दिया है। उसने तब सोचा कि लालच से बचकर ही उसका जीवन सुखमय हो सकता है।

इसके बाद, कुत्ता ने अपनी लालची आदत को छोड़ दिया और सच्चाई और ईमानदारी की ओर बढ़ा। उसने अपने गुणों के कारण गाँववालों का सम्मान जीता और उसका जीवन खुशहाली से भर गया।

मोरल: लालच से भरा हुआ जीवन अन्ततः दुःखदायी होता है। हमें हमेशा ईमानदारी और सच्चाई का पालन करना चाहिए।

Hindi Story For Kids

“रामू: गाँव का हीरो”

गाँव में रामू नामक एक बच्चा रहता था। उसकी सच्चाई और ईमानदारी सभी को प्रिय थी। एक दिन, रामू ने एक गरीब व्यक्ति की मदद की। वह उसे अपने खेतों में काम करने में मदद की और उसे खाने का भोजन दिया। उसकी यह नेकी गाँव वालों के दिलों में बस गई। रामू की ईमानदारी और नेकी ने उसे गाँव का हीरो बना दिया।

बच्चों को यह कहानी सिखाती है कि ईमानदारी और नेकी हमेशा सफलता की कुंजी होती है। यह भी दिखाती है कि हमें दूसरों की मदद करने में कभी हिचकिचाहट नहीं करनी चाहिए, क्योंकि यह हमारे और हमारे आसपास के लोगों के बीच अच्छे रिश्तों को मजबूत करता है।

Moral: ईमानदारी और नेकी में हमेशा सफलता की कुंजी होती है। दूसरों की मदद करना और सहायता प्रदान करना हमें अच्छे और मानवीय रिश्तों को मजबूत बनाता है।

Story For Kids In Hindi

Hindi Story For Kids
Story For Kids In Hindi

“बिल्ली और सांप: अनूठी दोस्ती की कहानी”

एक बार की बात है, एक छोटे से गाँव में एक बिल्ली रहती थी। वह बिल्ली बहुत ही खुशनुमा और खेलने की भावना वाली थी। एक दिन, उसने अपने मित्रों को बुलाया और साथ में खेलने का आयोजन किया।

खेल के दौरान, उन्होंने एक छोटी सी खोज की और उन्हें एक पुराने गुफा में चले जाने का पता चला। वे सभी गुफा में चले गए, लेकिन अचानक देखा कि एक बड़ा सांप वहाँ वास कर रहा है। उन्हें डर लगा, लेकिन उन्होंने साहस जुटाया और सांप से दोस्ती की।

वहाँ, उनकी दोस्ती बिल्ली और सांप के बीच अनूठी दोस्ती की कहानी शुरू हुई। उन्होंने एक-दूसरे की मदद की और साथ में हर कठिनाई का सामना किया। इस अनूठे याराने की कहानी ने सभी को चमत्कारिता के साथ प्रेरित किया।

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि अगर हम दूसरों के साथ मेहनत करते हैं और साथ में मिलकर काम करते हैं, तो हम किसी भी मुश्किल को पार कर सकते हैं।

सीख: इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि अगर हम दूसरों के साथ मेहनत करते हैं और साथ में मिलकर काम करते हैं, तो हम किसी भी मुश्किल को पार कर सकते हैं। दो अलग-अलग जीवों की अनूठी मित्रता हमें इस बात का संदेश देती है कि हमें किसी की बात राजनीतिक और सामाजिक स्थितियों के आधार पर नहीं करनी चाहिए।

Kids Story In Hindi

“बंदर और उल्लू: अद्भुत रेस की कहानी”

Kids Story In Hindi
Kids Story In Hindi

एक बार की बात है, एक मजेदार गाँव में एक बंदर और एक उल्लू रहते थे। दोनों ही बहुत ही शरारती और मस्तिक होते थे।

एक दिन, उल्लू ने बंदर से कहा, “मुझे लगता है मैं तुमसे तेज़ हूँ।”

बंदर ने मुस्कुराते हुए कहा, “ठीक है, अगर तुम इतने तेज़ हो तो मेरे साथ रेस करो।”

उल्लू ने इस चुनौती को स्वीकार किया।

रेस शुरू हुई, और उल्लू उड़ने लगा। वह ऊपर की ऊंचाइयों को छूता जा रहा था। बंदर तो बस उसे देख रहा था, क्योंकि वह तो उड़ नहीं सकता था।

समय बीतता गया, और उल्लू लक्ष्य पर पहुंच गया। बंदर ने उल्लू को धीरे-धीरे उसकी दिशा में उड़ते हुए देखा।

उल्लू ने जब लक्ष्य पर पहुंचा, तो उसने बंदर से बोला, “देखा, मैंने कहा था मैं तुमसे तेज़ हूँ!”

बंदर ने हंसते हुए कहा, “हाँ, तुम तो ऊपर तक पहुंच गए, लेकिन मेरा तो मूंछ कट गया तुम्हारी उड़ान को देखते-देखते!”

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि हँसी और मज़ाक में हमें दोस्तों के साथ अच्छी समझदारी रखनी चाहिए, और हर चुनौती को उत्साह से स्वीकारना चाहिए।

हिंदी की नैतिक कहानियां

“सच्चे दोस्त


एक गाँव में रहने वाले दो बच्चे रामु और श्यामू अच्छे दोस्त थे। एक दिन रामु ने श्यामू के साथ खेलते समय उसकी चप्पल गुम हो गई। रामु को बहुत शर्मिंदा होते हुए खेलने के लिए अपने घर वापस जाना पड़ा। श्यामू ने देखा कि रामु कितना परेशान है, इसलिए उसने अपनी चप्पल उसे दे दी। श्यामू ने अपने मित्र की मदद की, जिससे उसका मित्र बहुत खुश हुआ।

“ईमानदार लकड़हारा


एक बार एक लकड़हारा अपनी दुकान पर एक गोली से नई लकड़ी को काट रहा था। वह देखता है कि एक अमीर व्यक्ति उसके सामने सोने की स्क्रैप्स रखकर चला जाता है। लकड़हारा के मन में यह विचार आया कि कौन जानता है, वह बहुत धनवान और बड़ा व्यक्ति हो सकता है, मैं उसको धोखा दे कर उसके सोने को चुरा सकता हूँ। पर उसने अपने ईमानदारी को जीवित रखकर सोने की स्क्रैप्स को वापस कर दिया। थोड़ी देर बाद वह अमीर व्यक्ति वापस आया और उसने उस लकड़हारे को बड़ा ही श्रेष्ठ काम देकर उसे अपने साथ काम करने की पेशकश की। लकड़हारा ने वहाँ सोने की अद्वितीय नक़लें काटने का काम किया और उसने अमीरी की सच्ची और आत्मनिर्भर जिंदगी जी।

हिंदी कहानियां अच्छी अच्छी

हिंदी कहानियां अच्छी अच्छी
हिंदी कहानियां अच्छी अच्छी

“बूँद-बूँद सगर”

यह कहानी एक छोटे से गाँव के एक बच्चे के ऊपर है, जो एक पानी के छोटे से किनारे पर रहता है। उसके पास केवल एक मछुआरा है, और उसकी कहानियाँ बताते हुए वह उसे अपने जीवन के अनुभव सिखाता है। यह कहानी जीवन के असली मूल्य को समझाती है और हमें सामाजिक एकता और सहायता की महत्वपूर्णता को सिखाती है।

“अकेला चींटी”

एक दिन, एक चींटी के सफर की कहानी है, जो अपने आत्म-विश्वास और साहस के साथ एक बड़े समाधान प्राप्त करता है। यह कहानी हमें यह सिखाती है कि किसी भी परिस्थिति में हार न मानना और अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध रहना कितना महत्वपूर्ण होता है।

Read More Hindi Stories –

Short Story In English With Moral

Short Motivational Story In Hindi For Success

Leave a Comment